Sunday 29 January 2017

   हमारी दुनिया 

                   नमस्कार। दोस्तों  ये मेरी पहेली पोस्ट है दोस्तों आपको लगेगा की मैंने पास में ये अपनी पृथ्वी की फोटो क्यों डाल राखी है? दोस्तों आदिकाल से हम पृथ्वी पे रह रहे है आदिमानव से लेकर आज के टेक्नोलोगी युग तक हम ने बहोत अच्छी प्रगति की है ।
          
            प्रगति के साथ साथ हमने और भी बहोत कुछ कर लिया जो नहीं होना चाहिए था  हमने जब समजना सिखा तो नये हथियार बनाने सीखे जीवन की जरूरियात के हिसाब से हमने सब कुछ सिख लिया और सब कुछ बना लिया और फिर हमने बनाई सरहदे और बनाये अलग अलग धर्म  हिन्दू मुस्लिम सिख इसाई।   और  फिर एक दुसरे के साथ लड़ना सुरु किया लेकिन
दोस्तो आपने ये पृथ्वी की फोटो बहोत बार देखि होगी पर कभी इसे दूसरी नजर से नहीं देखा होगा। आप जब इस पृथ्वी को गौर से देखेंगे तो आपको पता चलेगा की ये कितनी खूब सूरत है। दोस्तों जब हम अपनी धरती को इतनी दूर से देखते है तो हमें कभी इसमें कोई सरहद नहीं दिखती और नाही कोई धर्म।   आजकल ग्लोबल वोर्मींग की वजह से हमारी पृथ्वी ख़तम हो रही है हम सबको सब कुछ भूल के इस प्लेनेट को बचाना चाहिए।
                दोस्तों मेरा मानना है की हम सबको अपने घर में ये फोटो दीवार पे लगाके रखनी चाहिए ताहि हम इसको रोज देख सके और मन में हमेशा यही सोचे की हमें सबकुछ भूल के सिर्फ इसको बचाना है हमारे लिए न सही हमारे बच्चो क लिए पुरे ब्रह्मांड में हमारा प्लेनेट सबसे खुबसूरत है पर हम कभी ये सब सोचते ही नहीं  हमें तो बस लड़ाई जगडे इसका धर्म उसका धर्म सरहदे देश  ये सब ही दीखता है लेकिन ये प्लेनेट हम सबका है अगर ये ख़तम हो जायेगा तो हम भी ख़तम और हमारा धर्म भी ख़तम   जब कोई अंतरीक्ष यात्री अंतरीक्ष में जाता है और दूर से हमारी पृथ्वी को देखता है तो उसे उसके देश या उसके धर्म नहीं दीखता उसे तो सिर्फ एक ही धरती दिखती है जिसको वो बचाने में लगे हुए है मेरा आप सब से निवेदन है की हम सब अपनी पृथ्वी की रक्षा करे पोल्युसन कम करे लड़ाई जगड़े न करे और खूब प्यार से रहे अपनी पृथ्वी को साफ सुथरी रखे और अपने बचो को  बेहतर भविष्य दे।   अगर मेरी ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने परिवार ओर  दोस्तों जरुर शेएर करे। जय हिन्द जय भारत। 

No comments:

Post a Comment